आईटीए अवार्ड्स 2021 में कोरोना वॉरियर्स  जितेंदर सिंह शंटी और ज्योतजीत हुए सम्मानित

भारत के 4 वां सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री 2021 से सम्मानित कोरोना वॉरियर्स श्री जितेन्द्र सिंह शंटी को (संस्थापक- एनजीओ शहीद भगत सिंह सेवा दल) बीते दिनों 14 फरवरी 2021 को मुंबई के प्राइम फोकस, फिल्म सिटी में इंडियन टेलीविजन अवार्ड्स 2021 में भी सम्मानित किया गया। उनके साथ साथ उनके बेटे ज्योतजीत (अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित आपदा प्रबंधन विशेषज्ञ और चेयरपर्सन-डिजास्टर मैनेजमेंट सेल, SBSSD) को भी सम्मानित किया गया। पिता-पुत्र की जोड़ी, दोनों ने  कोविड -19 महामारी के दौरान प्रतिष्ठित सेवाएं प्रदान की हैं, कोरोना वारियर्स के रूप में कोविड -19 के लिए नि: शुल्क  वैन सेवा जैसी बहुत जरूरी सेवाएं प्रदान करके, राहत और बचाव में कार्य कर रहे हैं। तथा कोरोना रोग के मृतक के लिए नि: शुल्क अंतिम संस्कार सेवाएं भी प्रदान की हैं।

अब तक वे हज़ारों की संख्या में डेड बॉडीज का अंतिम संस्कार कर चुके हैं। जो डेड बॉडीज लावारिस थी या जहाँ परिवार ख़ुदकुशी कर रहे थे या गहरे डर में थे और दाह संस्कार नहीं कर सकते थे। वे सच्चे कोरोना वॉरियर की उनकी मदद करते हैं। मानवता और राष्ट्र के लिए अपने जीवन को खतरे में डालते हैं। अब  कोविड -19 टीकाकरण अभियान के दौरान, शहीद भगत सिंह सेवा दल की एम्बुलेंसों को राष्ट्र की सेवा में नियुक्त किया गया है। मानव जाति की मानवीय सेवा के कारण शंटी और जीत को भारतीय टेलीविजन पुरस्कार 2021 में सम्मानित किया गया।

बस उम्र 27 साल, युवा और गतिशील ज्योतजीत, एम.एससी डिज़ैस्टर मैनेजमेंट (इंग्लैंड) प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय डिज़ैस्टर मैनेजमेंट विशेषज्ञ और एक सामाजिक कार्यकर्ता है। वह एनजीओ शहीद भगत सिंह सेवा दल के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हैं।वह अपने आपदा प्रबंधन सेल के माध्यम से आपात स्थितियों और आपदाओं के दौरान आपातकालीन प्रतिक्रिया सेवाओं और मानवीय राहत का विस्तार कर रहे है। वह भारत में आपातकालीन सेवाओं की उपलब्धता, पहुंच और प्रभावशीलता को बढ़ावा देने के माध्यम से जीवन बचाने की दिशा में काम कर रहे है। कोरोना वॉरियर और सर्वाइवर, खुद ही लिड करना,  कोविड पॉजिटिव डेडबॉडी का दाह संस्कार करते हैं और  कोविड मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए खुद ही एंबुलेंस चलाते हैं। वह जागरूकता पैदा करने और भारत में आपदा तैयारी की संस्कृति विकसित करने की दिशा में प्रतिबद्ध है। उन्होंने एंबुलेंस पायलट- एस्कॉर्ट सर्विस की इमरजेंसी सर्विसेज प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक विकसित किया है और एंबुलेंस, ब्लड डोनर्स, ऑर्गन ट्रांसप्लांट केसेस आदि से जान बचाई है। चिकित्सा सुविधाओं के लिए मरीजों की आपातकालीन प्रतिक्रिया समय को बचाने के लिए जो अक्सर समझौता किया जाता है क्योंकि एम्बुलेंस ट्रैफिक जाम में अक्सर फंस जाते हैं। इसके अलावा, #AmbulanceFirst और # ReserveLane4Ambulance उनके अभियान हैं जो आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए एम्बुलेंस और सरकारों को पीक घंटों के दौरान एम्बुलेंस के लिए एक लेन आरक्षित करने के लिए रास्ता देते हैं। इन अभियानों ने विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाखों लोगों का भारी समर्थन हासिल किया है।

उनके एनजीओ शहीद भगत सिंह सेवा दल 1997 से कई मानवीय सेवाएं प्रदान कर रहे है। वह दिल्ली में 24×7 मुफ़्त एम्बुलेंस सेवा चलाते है, जो मरीजों को इलाज की सुविधा जैसे अस्पतालों में स्थानांतरित करना है। रोगियों की श्रेणी में कार्डीऐक अरेस्ट के मामले, उपचार के दौर से गुजर रहे रोगी, सड़क-दुर्घटना, आघात-मामले आदि शामिल हैं। अब तक, उन्होंने 39,450 से अधिक रोगियों को पहुंचाया और कई लोगों की जान बचाई। उनके पास हार्से-वैन का एक बेड़ा भी है जो लाशों को दाह संस्कार या दफन करने के लिए मुफ्त ले जाते हैं। इन हार्ट वैन में 54,780+ से अधिक शवों को रखा गया है। वे सभी गरिमा के साथ नि: शुल्क सेवा द्वारा गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करते हैं। उन्होंने अब तक 16,562+ शवों के नि: शुल्क दाह संस्कार में मदद की है।

गैर सरकारी संगठन के संस्थापक, शंटी का स्वैच्छिक रक्तदान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने स्वयं 102 बार रक्तदान किया है और 150 रक्तदान शिविरों का आयोजन और ऐप प्रदान किया है। जरूरतमंदों को 22,120 यूनिट रक्त नि: शुल्क उपलब्धि को हासिल करने के लिए उनका नाम द वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन में दुनिया के पहले सिख के रूप में दर्ज है। आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में, NGO के पास एक आपदा प्रबंधन सेल है, जिसके तहत विभिन्न आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमें एम्बुलेंस सेवा, बचाव सेवाएं, चिकित्सा देखभाल, मुफ्त की लागत-आपदा राहत और सहायता प्रदान करने वाली आपात स्थितियों में प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया देती हैं, मानवीय प्रतिक्रिया-शिविर स्थापित करती हैं, भोजन, सहायता और राहत, शिविर प्रबंधन, डब्ल्यूएएसएच (जल, सेनिटेशन ऐन्ड हाइजीन) सेवाएं प्रदान करना और आपदा से मरने वाले लोगों के शवों को परिवहन और अंतिम संस्कार करने की एक अनूठी सेवा। एनजीओ ने गुजरात भूकंप 2001, नेपाल भूकंप 2015, चेन्नई बाढ़ 2015, केरल बाढ़ 2018 आदि सहित विभिन्न आपदा स्थलों पर जमीनी स्तर पर काम किया है।

इन सेवाओं में और इजाफा करते हुए, श्री शंटी और श्री ज्योतजीत लोगों को प्रशीतित मोर्चरी बॉक्स प्रदान करते हैं, जहाँ उनके दाह संस्कार /दफनाने से पहले शव को थोड़े समय के लिए संरक्षित किया जाना चाहिए। श्री शंटीने 11,580+ से अधिक लाशों के लिए यह सेवा प्रदान की है।

“मैं आज यह सम्मान प्राप्त करने के लिए विनम्र हूं। हम शहीद भगत सिंह सेवा दल पिछले ढाई दशकों से मानवतावादी सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं और जब कोविड -19 आक्रमण हुवा था, तो हमारी टीमों ने पहले से अधिक काम करने का निर्णय लिया क्योंकि अगर हमने अपनी सेवाओं को समय पर प्रदान नहीं किया होता और जबकि राष्ट्र को इसकी जरूरत थी, तो हम कभी साफ विवेक के साथ नहीं रह सकते थे। अब हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि हमारी टीमों ने अपने खून पसीने की कमाई और यहां तक कि जीवन भी दे दिया, जब हमारे एक एम्बुलेंस ड्राइवर  कोविड की मृत्यु हो गई। हमने वह सब किया जो हम कर सकते थे और यह कोई दायित्व नहीं था, लेकिन सिर्फ हमें हमारे राष्ट्र के लिए प्यार हैं। यदि कोई विकल्प दिया जाता है, तो हम अपने राष्ट्र के लिए बार-बार मर सकते हैं। मैं ऐसे लोगों का शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने हमारी एनजीओ की कट्टर सेवाओं के मूल्य को पहचाना और समझा। ” जितेन्द्र सिंह शंटी (संस्थापक- SBSSD) ने कहा

श्री ज्योतजीत ने कहा “मेरा मानना है कि हर जीवन मायने रखता है, और इसलिए हमें खुद को आपदाओं के लिए तैयार करना चाहिए और आपदा की तैयारी पर जोर देकर सक्रिय रुख पर काम करना चाहिए क्योंकि यह समय की आवश्यकता है। अगर हम अभी से तैयारियों पर ध्यान दें तो आपदा के बाद शवों को बचाया जा सकता है। शवों पर ध्यान केंद्रित करना, मेरा मानना है कि गरिमा न केवल जीवन में बल्कि मृत्यु में भी है। प्रत्येक व्यक्ति को एक गरिमापूर्ण मृत्यु का अधिकार है क्योंकि हर व्यक्ति अपने अंतिम संस्कार को सम्मानपूर्वक संपन्न करने का हकदार है। किसी को भी उनके अंतिम संस्कार से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए, हम मृतकों के प्रबंधन के लिए अंतिम संस्कार सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं, जो धर्म के विशिष्ट रीति-रिवाजों और परंपराओं का पालन करते हुए अंतिम संस्कार / दफन करते हैं। ”

By admin