Maharastra State Film Awards ! मराठी सिनेमा को महाराष्ट्र राज्य सरकार का सलाम !  आशा पारेख, एन चंद्रा, अनुराधा पौडवाल, शिवाजी साटम, दिग्पाल लांजेकर, रोहिणी हट्टंगडी, सुदेश भोसले दिग्गजो को ‘ महाराष्ट्र स्टेट फ़िल्म अवार्डस ‘ से सम्मनित किया जाएगा।

मराठी सिनेमा के उत्कृष्ट और दिग्गज सितारों को उनके अद्भुत योगदान और सिनेमाई दर्शकों के दिल में अपनी अमूल्य जगह बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार उन्हें सम्मानित कर रही हैं। जी हाँ, सिनेमाई शहर के बीचों-बीच, जहाँ कलात्मकता और संस्कृति जीवंतता के साथ धड़कती है, प्रतिष्ठित’ महाराष्ट्र राज्य फिल्म पुरस्कार’ 21 अगस्त की शाम को वर्ली के डोम एसवीपी स्टेडियम में भव्य मंच पर आयोजित किए जा रहे हैं। यह आयोजन महज जश्न मनाने से कहीं बढ़कर है, यह मराठी फिल्म उद्योग की जीवंतता का प्रतीक है, जहाँ सम्मान की चमक के बीच परंपरा और नवाचार का मिलन होगा।
इस वर्ष, यह समारोह महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध सांस्कृतिक हस्तियों का एक असाधारण संगम होगा । जिसका सम्मान माननीय मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे करेंगे, जिसमें माननीय उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार, माननीय विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर और कई गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।  सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, माननीय शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर और माननीय कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, इस मुख्य मौके में शामिल होंगे।
पहली बार शानदार तरीके से, राज्य सरकार 58वें और 59वें महाराष्ट्र राज्य फिल्म पुरस्कार एक साथ प्रदान करेगी। यह शाम भारतीय सिनेमा के दो दिग्गजों की चमक से जगमगाएगी: दिग्गज अभिनेता शिवाजी साटम, जिन्हें सिल्वर स्क्रीन में उनके अमिट योगदान के लिए चित्रपति वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिलेगा। उनके साथ, शानदार और स्थायी प्रतिभा का पर्याय बन चुकी आशा पारेख को स्वर्गीय राज कपूर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। ये सम्मान, महत्वपूर्ण नकद पुरस्कार, प्रशस्ति पत्र और बेहतरीन ढंग से तैयार की गई ट्रॉफियों के साथ, केवल पुरस्कार नहीं हैं, बल्कि कलात्मक उत्कृष्टता की निरंतर खोज में जीए गए जीवन के प्रतीक हैं।
लेखक-निर्देशक-अभिनेता दिग्पाल लांजेकर को चित्रपति वी. शांताराम विशेष योगदान पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जबकि बहुमुखी प्रतिभा के धनी एन. चंद्रा को स्वर्गीय राज कपूर विशेष योगदान पुरस्कार  प्रदान किया जाएगा, जिनके विजन ने भारतीय सिनेमा पर अमिट छाप छोड़ी है।
जादुई आवाज़ की सुंदर और साधारण प्रतिमा श्रीमति अनुराधा पौडवाल की अलौकिक आवाज को 2024 के लिए लता मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, जो उस गायिका को सच्ची श्रद्धांजलि है, जिसकी धुनों ने खुद को देश के सांस्कृतिक ताने-बाने में पिरोया है।अभिनेत्री रोहिणी हट्टंगड़ी को और गायक सुदेश भोसले को सिनेमा और संगीत में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा,
 डोम एसवीपी स्टेडियम की सुनहरी रोशनी के बीचों बीच इस अवार्ड मंच पर काफी माननीय नेता मौजूद होंगे जहाँ   राज्यसभा सदस्य मिलिंद देवड़ा और इमरान प्रतापगढ़ी, माननीय सांसद अरविंद सावंत और अनिल देसाई, विधान परिषद सदस्यों और विधायकों की एक श्रृंखला – इस अवसर की भव्यता के शान को बढ़ाएंगे।
महाराष्ट्र सरकार और सांस्कृतिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास खड़गे और फिल्म, मंच और सांस्कृतिक विकास निगम की प्रबंध निदेशक स्वाति म्हसे पाटिल के कुशल मार्गदर्शन में, महाराष्ट्र राज्य फिल्म पुरस्कार केवल एक पुरस्कार समारोह नहीं है; यह इतिहास का एक समागम है, एक ऐसी रात जहां मराठी सिनेमा का अतीत, वर्तमान और भविष्य रचनात्मकता, जुनून और अदम्य भावना के उत्सव में एक साथ आता है।

 

Maharastra State Film Awards ! मराठी सिनेमा को महाराष्ट्र राज्य सरकार का सलाम !  आशा पारेख, एन चंद्रा, अनुराधा पौडवाल, शिवाजी साटम, दिग्पाल लांजेकर, रोहिणी हट्टंगडी, सुदेश भोसले दिग्गजो को ‘ महाराष्ट्र स्टेट फ़िल्म अवार्डस ‘ से सम्मनित किया जाएगा।

By admin