मुम्बई। प्रसिद्ध बॉलीवुड सिंगर सौमी शैलेश उर्फ सम्हिता देवनाथ आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। उनकी विशिष्ट गायन शैली ने आज बॉलीवुड में उनको प्रतिष्ठापित कर दिया है।

सौमी शैलेश के इस सरगम के सफर की शुरुआत भारत के खूबसूरत प्रांत त्रिपुरा के एक छोटे से गाँव में हुआ। इस खूबसूरत गायिका ने अपनी मन्त्रमुग्ध कर देने वाली गायन शैली के साथ बॉलीवुड में प्रवेश किया और स्वयं को प्रतिष्ठापित किया।

सौमी का शास्त्रीय संगीत प्रशिक्षण छः वर्ष की उम्र में प्रारंभ हुआ। सौमी की प्रथम गुरु उनकी माँ सुप्ता देवनाथ है। इनको गायन की प्रेरणा अपनी माँ से प्राप्त हुआ, मुम्बई आने के बाद गौतम मुखर्जी के सान्निध्य में अपने गायन का प्रशिक्षण जारी रखा। सौमी के निन्तर प्रयास ने उनको मुम्बई में धीरे-धीरे प्रतिष्ठापित कर दिया है। टी-सीरीज से रिलीज हुई फिल्म “भारतीयन्स” का गाना “मैं आ रहा रे” गाने को सौमी ने विशाल मिश्रा के साथ गाया और यह गाना लोगो को बेहद पसंद आ रहा है।

अभी हाल में छत्तीसगढ़ के प्रोड्यूसर ने बॉलीवुड के प्रसिद्ध गायक उदित नारायण के साथ युगल गीत गाने के लिये उनको अपने प्रोडक्शन हाउस के लिये अनुबंधित किया है, जो जल्द रिलीज होगा।

इसके पहले भी ज़ी म्यूजिक, अल्ट्रा और कई म्यूजिक कंपनी द्वारा उनके गानो को रिलीज किया है। कुमार शानू, कैलाश खेर, जावेद अली, अमित मिश्रा, राजा हसन, विजय येसुदास, राहुल वैद्य जैसे कई प्रभावशाली गायको के साथ उनका गाना रिलीज हुआ है।

दस से ग्यारह भाषाओं में गाना रिकार्ड करने के बाद पहली बार उन्हें छत्तीसगढ़ी भाषा में गाना गाने के लिये बॉलीवुड सिगंर उदित नारायण के साथ अनुबंधित किया गया है। साथ-साथ उन्होने गजल, रोमांटिक, सूफी जैसे अलग-अलग प्रकार के गीतों की कंपोज़िंग भी किया है। इस तरह सौमी शैलेश की मेहनत और लगन ने उनको भारतीय सिनेमा में एक सफल गायिका के रूप में प्रतिष्ठापित कर दिया।

सौमी शैलेश का नाम पंजाबी एवं मराठी श्रेष्ठ गायिका के रूप में नामांकित किया गया है। 2022 में रेडियो सिटी मराठी के तरफ से उनको सर्वश्रेष्ठ गायिका का पुरष्कार मिला। उनकी प्रतिभा, रचनात्मकता और सफलता के पंख उंची उड़ान भरती रहे, सफलता उनके कदम चूमे।

सौमी शैलेश अपनी इस सफलता का क्रेडिट अपने माँ और पिता को देती है और उन दोस्तों को देती हैं, जिन्होने संघर्ष के समय पूरा साथ दिया। भगवान का आर्शीवाद सभी का प्यार और समर्थन सौमी के साथ रहे, यही शुभकामना है।

मुम्बई की प्रसिद्ध गायिका सौमी शैलेश की छत्तीसगढ़ में दस्तक

By admin